कार में भड़की आग के तांडव से बचाई दर्जनों गाड़ियां

जया शर्मा.देवलोक न्यूज शिमला

 

राजधानी शिमला के उपनगर पंथाघाटी तेंनजिन अस्पताल के समीप लोअर शिवनगर के घाटडु में सोमवार देर रात अचानक गाड़ी में आग लगने से गाड़ी पूरी तरह से जल कर तबाह हो गई। हुआ यूं कि  देर रात को गाड़ी में आग की ऊंची लपटें देखकर स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना तुरंत अग्निशमन केंद्र को दो बजकर 10 मिनट पर दी। सूचना मिलते ही छोटा शिमला अग्निशमन केंद्र से मौके पर एक वाटर टैंडर क्रयू सहित पहुंचा  तो देखा कि गाड़ी मारुति ए स्टार एचपी 52-5191 में भयंकर आग की चपेट  में थी।यह गाड़ी आलम सिंह नेगी की थी।

अग्निशमन के जवानों ने इस जलती हुई गाड़ी को पानी की बौछारें डालकर आग को शांत को किया । इस गाड़ी के नजदीक दो अन्य गाड़ियां खड़ी थी जिसे इस  जलती हुई गाड़ी ने अपने चपेट में ले लिया था उन पर भी तुंरत पानी डालकर आग को बुझाया गया और साथ लगती इन दोनों को गाड़ियों को जलने से बचा लिया गया। इस जलती गाड़ी से उठती लपटों ने इस के साथ दो खड़ी अन्य गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचाया। जिसमें दूसरी गाड़ी एचपी 7 बी -4141 जैस्ट टाटा कंपनी की थी।जिसमें आग की लपटों से इस गाड़ी की बांई साइड जल गई जो कि दीपक धरमाईक की थी। वहीं तीसरी गाड़ी मारुति

800 एचपी 03 -2565 वीरु की थी। इस गाड़ी की दाईं साइड का पेंट जल गया और शीशे टूट गए।

बीस मिनट पर पाया काबू और दर्जनों गाड़ियों को बचाया :वहीं अग्निशमन के कर्मचारियों ने आग पर बीस मिनट में पूरी तरह से आग पर काबू पाया। इसके साथ दर्जनों गाड़ियों को आग लगने से बचाया। रोड़ तंग होने की बजह से यहां पर स्मॉल वाटर टैंडर ही इस रास्ते से जा पाया। बड़ा वाटर यहां से नहीं जा सकता था यह छोटा व्हीकल के लिए हैं। गनीमत रही कि अग्निशमन की तुंरत कार्यवाही से दर्जनों गाड़ियों को सुरक्षित जलने से बचा लिया गया। गाड़ियों में आग लगने से लगभग साढे छह लाख का नुकसान आंका गया हैं। जबकि बचाई गई संपत्ति पचास लाख हैं।

अग्निशमन विभाग के डिविजनल फायर आफिसर डीसी शर्मा ने बताया कि सूचना मिलने के तुंरत बाद इस दुर्घटना स्थल के रोड़ की स्थिति को जानने के उपरांत स्माॅल वाटर टैंडर भेजा गया क्यों कि यहां बड़े वाहन योग्य जाने के लिए रोड़ नहीं था। वहीं समय रहते अग्निशमन ने आग पर काबू पाकर  वहां पर पार्क की गई दर्जनों गाड़ियों को आग लगने से बचाया । जिससे लाखों का नुकसान होने से बच गया। आग कैसे लगी इसके कारणों की जांच की जा रही हैं। बाद में पुलिस भी मौके पर पहुंच गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

eleven + one =