श्री गुरु अर्जुन देव जी महाराज के 413 वां पावन शहीदी दिवस पर नगर कीर्तन निकाला

देवलोक ब्यूरो

गुरु सिंह सभा शिमला की ओर से बुधवार को मेन गुरुद्वारा साहिब में श्री गुरु अर्जुन देव जी महाराज का 413 वां पावन शहीदी दिवस व श्री गुरु सिंह सभा शिमला का 137 वां वार्षिक दीवान के उपलक्ष्य में भव्य नगर कीर्तन निकाला गया। यह नगर कीर्तन गुरुद्वारा साहिब से दोपहर दो बजे निकाला।इस मौके पर निशान साहिब के साथ पंच प्यारे की अगुवाई में पालकी साहिब निकाली गई। बीबीयां जत्था ने अपने शब्द कीर्तन की मनमोहक प्रस्तुतियां दी। वहीं बाजार में जगह-जगह पालकी साहिब जी का गुलाब के फूलों की पखुंडियां बरसाकर स्वागत किया गया।

बैंड की प्रस्तुतियां रही आकर्षण का केंद्र 

इस मौके पर एसडी स्कूल शिमला बैंड,पटियाला बैंड,आनंदपुर साहिब बैंड,आर्य समाज स्कूल शिमला बैंड की स्कूली छात्रों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी। शब्द कीर्तन की प्रस्तुतियों से लोअर बाजार गूंज उठा। बाहर से आई गतका पार्टियों ने अपने करतब दिखाए। यह करतब देखकर लोग हैरान रहे।

छबील लगाई और मीठा जल पिलाया

लोअर बाजार में कारोबारियों की ओर से लोगों के लिए खाने पीने की चीजें बांटी गई। लोअर बाजार पाराचिनार सभा सहित अन्य सभी गुरुद्वारा संगत की ओर से लोगों के लिए चावल दाल,कड़ी,अन्य चीजों के खाने पीने के स्टॉल लगाए। छबील भी लगाई जिसमें लोगों को मीठा जल पिलाया गया। वहीं श्री सनातन धर्म सभा शिमला और सूद सभा शिमला की ओर से भी लोगों को प्रसाद वितरित किया।

 

यह नगर कीर्तन बसस्टैंड गुरुद्वारा साहिब से राम बाजार होते हुए लोअर बाजार से तारघ्रर पहुंचा। यहां से शब्द कीर्तन की प्रस्तुतियों के साथ नगर कीर्तन लोअर बाजार होते हुए इंदिरा गांधी खेल परिसर पहुंचा। यहां पर दीवान सजाया गया था। जहां पर देर शाम तक शब्द कीर्तन की प्रस्तुतियां स्थानीय और बाहर से आए रागी जत्थों ने दी। इसके अलावा गुरु हरिकृष्ण पब्लिक स्कूल के बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी।

बच्चों ने दी प्रस्तुतियां गुरु सिंह सभा की ओर से इंदिरा गांधी खेल परिसर में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी कार्यक्रम में पहुंचे और पालकी साहिब जी को अपना कंधा दिया। उन्होंने गुरु सिंह सभा शिमला को इस आयोजन के लिए बधाई दी। सिंह सभा की ओर से गुरु सिंह सभा के प्रधान जसविंद्र सिंह बॉबी ने सरोपा देकर शिक्षा मंत्री को सम्मानित किया। शिक्षा मंत्री के साथ राजेश शारदा,नरेश दासटा,सहित सैंकडों लोगों ने भाग लिया। इसके बाद यह नगर कीर्तन हाईकोर्ट होते हुए वापिस बसस्टैंड गुरुद्वारा साहिब पहुंची।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

eleven + eleven =