सभी धर्मों में मानवीय मूल्यों की रक्षा एवं परोपकार,सभी जीवों की सहायता को बताया परम धर्म :सुरेश भारद्वाज

देवलोक ब्यूरो
विश्व पर्यावरण दिवस पर बुधवार को संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में विभिन्न जगहों पर वृक्षारोपण और स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान ‘‘बीट एयर प्रदूषण’’ के विषय के साथ ग्लोबल वार्मिंग के प्रति पृथ्वी पर आने वाले संकट से लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया।
वहीं, मुख्य कार्यक्रम लिफ्ट के सामने विशाल पार्किंग में किया गया। जिसकी अध्यक्षता प्रदेश के शिक्षा एवं कानून मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की।शिक्षा मंत्री ने उपस्थित लोगों और स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में सरकार जनता की होती है और जनता के लिए होती है, आज दुनियां अन्य विषयों में आगे होगी, लेकिन सभ्यता और संस्कृति के लिहाज में हमारा देश विश्व गुरू के रूप में जाना जाता है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले से स्वच्छता के प्रति आह्वान किया, जिसे पूरी दुनिया ने माना। जिसके बाद आज संयुक्त राष्ट्र सहित अनेक देश वायु प्रदूषण से निपटने के लिए पूरी दुनिया एक साथ आ गए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जयराम ठाकुर की सरकार मानवता की सेवा के लिए तत्पर है।
साइकिल रैली निकालकर पर्यावरण को बचाने का दिया संदेश
इससे पहले संत निरंकारी मिशन और चैरिटेबल फाउंडेशन के अनुयायियों ने राजधानी शिमला शहर में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसमें मानव श्रृखंला के अलावा पीटर आफ से ऐतिहासिक रिज मैदान तक साईकिल रैली का आयोजन किया। जिसको हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हरि झंडी दिखा कर रवाना किया।
इस मौके पर सुरेश भारद्वाज ने कहा कि निःस्वार्थ भाव से की गई सेवा ही मानवता की सबसे बड़ी पूजा है और संत निरंकारी मिशन द्वारा इस दिशा में किया जा रहा कार्य सराहनीय है। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों में मानवीय मूल्यों की रक्षा एवं परोपकार तथा सभी जीवों की सहायता को परम धर्म बताया गया है। इस दिशा में सभी मनुष्यों को सोच विचार कर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज के दबाव एवं भागदौड़ के जमाने में मनुष्य द्वारा मनुष्य की सहायता एवं सेवा सभी के लिए आवश्यक है।
उन्होंने कहा कि संत निरंकारी मिशन के सदस्यों द्वारा स्वच्छता, पौध रोपण, रक्तदान तथा अनेक सामाजिक कार्यों को व्यवहारिक रूप से अपनाया गया है, जिससे प्रदेश व देश में जरूरतमंद लोगों को राहत मिली है। उन्होंने कहा कि मिशन का प्रत्येक सदस्य हृदय से समाज सेवा के कार्य करता है और इससे समाज के सभी वर्ग लाभान्वित होते हैं। उन्हाेंने कहा कि समाज को आज आवश्यकता है, ऐसे ध्येयकर्ताओं की जो ऐसे पुनीत कार्यों में सहयोग प्रदान कर न केवल प्रदेश, बल्कि देश को भी उन्नति और प्रगति के पथ पर अग्रसर करें।
बच्चों ने प्रस्तुतियां दी
मिशन के बच्चों द्वारा स्क्रीप्ट और नुक्कड़ नाटकों की सराहना करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि आज बच्चे वाॅलिन्टयर रूप में आगे आए है, जो पर्यावरण संरक्षण के प्रति माता.पिता सहित अन्य लोगों को प्रेरणा दे रहे है।
नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट ने इस अवसर पर कहा कि संत निरंकारी मिशन के सदस्यों ने अपनी सेवा भाव से सभी को उचित मार्ग दिखाया है। उन्होंने कहा कि मिशन की सामाजिक कार्यों के प्रति विभिन्न मांगों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करने का प्रयास करेंगे।
संत निरंकारी मिशन की शिमला जोन की  प्रमुख रजवंत कौर ने आये हुए गणमान्य का स्वागत किया और कहा कि वर्तमान सद्गुरू माता सुदीक्षा महाराज का कहना है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हमें बाह्य स्वच्छता के साथ-साथ आंतरिक स्वच्छता पर भी ध्यान देना होगा। जो, केवल विचारों की शुद्धता से ही संभव है। उन्होंने कहा कि हम पर्यावरण संरक्षण, विविध स्वच्छताओं के साथ-साथ मानसिक विचारों की शुद्धता के लिए आत्म चिंतन करें।वहीं दिल्ली से आई संत निरंकारी चैरिटेवल फांउडेशन की प्रशासक बहन रमण सिंह ने कहा कि आज मिशन देश के नौ राज्यों और 18 पर्यटक स्थलों पर कार्यक्रम कर रहा है। हिमाचल में भी शिमला के अलावा मनाली, धर्मशाला में अनुयायी लोगों तक वायु प्रदुषण के जागरूकता का संदेश पहुंचा रहे है। उन्होंने संत निरंकारी मिशन द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए जा रहे सामाजिक कार्यों तथा अन्य सामाजिक सरोकारों के बारे में भी अवगत करवाया।
इस अवसर पर एसएनसीएफ शिमला के प्रभारी कैप्टन एन पी एस भुल्लर ने महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हुए बताया कि भारत में विश्व के अन्य देशों के मुकाबले प्रति व्यक्ति 28 पेड़ हैं जो कि बहुत कम हैं। कनाडा एक ऐसा देश हैं जहां यह आंकडा प्रति व्यक्ति 8953 सबसे ज्यादा है। जिससे समझा जा सकता है कि वहां लोगों को कितनी ताजा हवा मिलती होगी। चीन में यह आंकड़ा प्रति व्यक्ति 102 पेडों  है।
ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर एसडीएम शहरी नीरज चांदला, उप महापौर राकेश शर्मा, पार्षद राजीव शर्मा, पूर्व महापौर मधु सूद,पीके सूद, क्षेत्रीय संचालक इंद्र मोहन जी एवं अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

3 + 15 =