मौसम विभाग ने दी 18 अगस्त तक भारी वर्षा की चेतावनी,

प्रशासन ने लोगों को नदी नालों से दूरी बनाएं रखने की हिदायत दी
देवलोक न्यूज.शिमला
उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने शनिवार को  यहां बताया कि मौसम विभाग द्वारा 18 अगस्त तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। उन्हाेंने जिला में सर्वसाधारण को सचेत करते हुए सुरक्षा हिदायत जारी की कि लोग भूस्खलन क्षेत्रों में जाने से बचें। उन्होंने भारी बारिश के कारण नदी नालों में अचानक जल स्तर बढ़ने से बाढ़ की स्थिति से उत्पन्न खतरों के बचाव के तहत लोगाें से नदी व नालों से दूरी बनाएं रखने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण लोग अपने मवेशियों को भी नदी-नालों से दूर रखें।
उन्होंने कहा कि वाहन चालक यात्रा के दौरान सावधानी बरतते हुए अपनी गाड़ियां डंगों पर अथवा पेड़ों के नीचे खड़ी न करें। गाड़ी चलाते समय इंडिकेटर व फाॅग लाईट का इस्तेमाल अवश्य करें, ताकि सड़क दुर्घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि सड़कों में दरारें, भूस्खलन अथवा चट्टान या पेड़ आदि गिरने का अंदेशा हो तो जिला प्रशासन को तुरंत सूचित करें।
वर्षा के दौरान बिजली चमकने अथवा आगजनी की आपदा से निपटने के लिए विद्युत उपकरणों के प्लग निकालकर रखें। भारी तूफान अथवा वर्षा की स्थिति में फंसने पर तुरंत सुरक्षित आश्रय तलाश करें तथा गाड़ी को भी सुरक्षित आश्रय पर खड़ी करें। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के टोल फ्री नंबर 1077 पर सम्पर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

14 + 4 =