रैडक्रास मेले में शूटिंग में मुख्यमंत्री ने अजमाया हाथ

जया शर्मा. देवलोक न्यूज.शिमला

रिज मैंदान पर आचार्य देवव्रत ने वीरवार को रैडक्रास मेले का शुभारंभ किया। जबकि समापन अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित राज्य स्तरीय रेडक्रॉस मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता की। इस मौके पर उनके साथ उनकी धर्मपत्नी राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण शाखा (एचडब्ल्यूएस) की अध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर भी मौजूद रही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेडक्रॉस द्वारा राज्य में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों में कई गुणा वृद्धि हुई है, जिसका श्रेय रेडक्रॉस के प्रत्येक स्वयंसेवक को जाता है। उन्होंने कहा कि यह संस्था मानवता को आपात स्थिति में सहायता पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उन्होंने स्वयंसेवकों से अपील की कि वह अधिक से अधिक लोगों को संस्था की गतिविधियों के साथ जोड़ें। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह संस्था को उदारतापूर्वक दान दें क्योंकि उनके द्वारा दिया जाने वाला अंशदान आपात स्थिति में लोगों की सहायता में अहम भूमिका निभाता है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार रेडक्रॉस गतिविधियों को बढ़ाने के लिए हरसंभव सहायता प्रदान करेगी। राज्य में सरकार द्वारा पांच लाख रुपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए ‘हिम केयर’ योजना आरम्भ की गई है, ताकि आयुष्मान भारत योजना से छूटे सभी लोगों को यह सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि गंभीर रूप से बीमार रोगियों के परिजनों को राहत देने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक नई ‘सहारा योजना’ आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत इन रोगियों की उचित देखभाल के लिए प्रति माह 2000 रुपये प्रदान किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने अचूक निशाना साधा

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने मेले में लगाए गए स्टालों को देखा आयोजकों के प्रयासों की सराहना की। इस अवसर पर उन्होंने पुलिस ऑफिसर वेलफेयर की ओर लगाए गए स्टॉल  में शूटिंग में हाथ आजमाया। जिसमें एक मंजे हुए खिलाड़ी की तरह निशाना साधते हुए टारगेट को हिट किया। इससे साफ जाहिर होता है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर एकाग्रचितता,दृढ निश्चय के साथ लक्ष्य की प्राप्ति करने का उनमें पूरा जज्बा हैं।

मानवी संस्था ने लगाया चने भटूरे का स्टॉल

इस मौके पर मानवी संस्था की ओर से चने भटूरे का स्टॉल लगाया गया। स्टॉल में चने भटूरे की खूब मांग रही। स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों ने खूब चटकारे लगाए। इस स्टॉल को मानवी संस्था की चेयरपेर्सन कांता मिनोचा, सुषमा मिनोचा, अनिला कश्यप, ममता गुप्ता, सोनिया मिनोचा,पुष्पा वालिया, मधु सूद,भारती सूद,रानी कुकरेजा सहित अन्य ने अपना सहयोग दिया। वहीं वन विभाग की ओर से लगाए गए स्टॉल में कई प्रकार के पौधे रखे गए थे। शहद और चुली का तेल अन्य चीजों में स्टॉल में रखी गई थी। जिसकी लोगों ने जमकर खरीददारी की। आईजीएमसी,दीनदयाल सहित विभिन्न विभागों की ओर से स्टॉल लगाए गए थे। लेडीचेम्पसफोर्ड क्लब की ओर ,भराडी ब्रांच की ओर से भी स्टॉल लगाया था। इस स्टॉल में डॉ. मीरा सिंह की टीम ने अपना सहयोग दिया।

वन विभाग के अधिकारियों की पत्नियों सहित स्टाफ  सदस्यों ने स्टॉल में अपना सहयोग दिया।

इस अवसर पर स्थानीय स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। अवैतनिक सचिव रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण शाखा पूनम चौहान ने रेडक्रॉस की विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।

रैडक्रास मेले के शुभारंभ के दौरान

ये रहे उपस्थित 

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार, राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण शाखा (एचडब्ल्यूएस) की अध्यक्ष डॉ. साधना ठाकुर, पूर्व सांसद राज्यसभा विमला कश्यप, गुड़िया सक्षम बोर्ड की चेयरपर्सन रुपा शर्मा,नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट, उप-महापौर राकेश शर्मा, एचडब्ल्यूएस के उपाध्यक्ष फिरोजा विजय सिंह, पुलिस महा निदेशक एस.आर. मरडी, शिमला के उपायुक्त अमित कश्यप, रेडक्रॉस के सचिव पी.एस. राणा, जिला प्रशासन के अधिकारी, जिला रेडक्रॉस के सदस्य और स्वयंसेवक भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

five × five =