लॉयनेस क्लब की कमान डॉ.राजकुमार जिश्टू को सौंपी

जया शर्मा.देवलोक न्यूज.शिमला 
शिमला में गत दिनों लॉयनस कल्ब ईन्टरनेशनल शिमला के चुनाव सम्पन हुए। इन चुनावों में सर्वसम्मति से डॉ. राज कुमार जिश्टू को प्रधान, पी.एस पंवर को सचिव और विकास सेठ को कोषाध्यक्ष चुना गया।
लॉयनस कल्ब ईंटरने्यनल की स्थापना प्रथम विश्व युद्ध तथा वर्ड्ढ 1917 में तीव्र औद्योगिकरण के उपरांत शियकागो बिजनेस मेलविन जोन्स द्वारा की गई। कल्ब का उददेश्य स्वयंसेवको को उनके समुदायों की सेवा करने के लिए सक्षम करना, मानवीय आवश्यकतों की पूर्ति, ्यांति को बढ़ावा तथा अंतरराष्ट्रीय आपसी मेल-जोल को प्रोत्साहन देना है। कल्ब ‘जहां जरूरत है, वहां लॉयन है’ के मूलमंत्र पर कार्य कर रहा है।
इस अवसर पर डॉ. राज कुमार जिश्टू ने जानकारी दी की आने वाले समय में उनका उद्देश्य स्कूलों के लिए सेनीटरी नेपकीन, और चिल्ड्रन पार्क, अस्पतालों तथा वृद्धाश्रमों को गोद लेना, सार्वजनिक स्थानों पर सूचना पेटी, वृक्ष रोपण, रक्त दान व स्वास्थ्य जांच जैसे कार्यों को प्राथमिकता देना है।
उन्होंने यह भी जानकारी दी कि संपूर्ण हरियाणा, दिल्ली तथा हिमाचल के कुछ क्षेत्रों को मिलाकर बनाए गए डिस्ट्रीक 321-ए2 के ्यिमला लॉयनस क्लब में 88, प्रत्येक क्षेत्र में 8 और प्रत्येक ज़ोन में 23 लॉयनस क्लब कार्य कर रहे है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विश्वभर में 200 से अधिक लायनस क्लब है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

eight + six =