अतंराष्ट्रीय रेडक्रास दिवस पर आईजीएमसी के एमएस डॉ.जनकराज ने किया रक्तदान

राज्यपाल और डॉ.साधना ने रक्तदान शिविर का किया शुभारंभ

देवलोक न्यूज.शिमला

अतंराष्ट्रीय रेडक्रास दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से रेडक्रॉस भवन शिमला में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता राज्यपाल एंव राज्य रेडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष बंडारू दत्तात्रेय ने की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी एवं राज्य रेडक्रॉस अस्पताल कल्याण शाखा की अध्यक्षा डॉ. साधना ठाकुर भी उपस्थित थीं। रेडक्रॉस के संस्थापक जीन हेनरी दुनाट के जन्म दिवस के अवसर पर हर वर्ष 8 मई को विश्व रेडक्रॉस दिवस मनाया जाता है।इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि वैश्विक कोरोना महामारी की इस आपदा में रेडक्रॉस सोसायटी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है। उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि राज्य रेडक्रॉस व इसकी शाखाएं प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर रही है। रेडक्रॉस के 582 स्वयं सेवी स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं और अब तक रेडक्रॉस के माध्यम से लगभग 7 लाख लोगों को पका हुआ भोजन वितरित किया गया और 27 हजार परिवारों को अनाज उपलब्ध करवाया गया। उन्होंने कहा कि 1.75 लाख मास्क और 5896 सैनेटाइजर बांटे गए। रेडक्रॉस ने 620 व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण भी उपलब्ध करवाए हैं।वहीं दत्तात्रेय ने कहा कि रक्तदान शिविर सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए आयोजित किया गया, जिसके लिए सोसायटी के सभी सदस्य प्रशंसा के पात्र हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि भविष्य में इस तरह के और शिविर लगाए जाएंगे।

इस अवसर पर डॉ. साधना ठाकुर ने कहा कि रेडक्रास का मुख्य उद्देश्य आपदा के समय में पीड़ित मानवता को राहत प्रदान करना है। उन्होंने लोगों से भारत सरकार द्वारा कोविड-19 से सम्बन्धित जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना करने का आग्रह किया और कहा कि सामाजिक दूरी, मास्क पहनना और स्वच्छता जैसी आदतों को अपनाकर हम कोरोना महामारी से बचाव कर सकते हैं। इस अवसर पर निरंकारी मिशन के स्वयं सेवकों ने भी रक्तदान किया। राज्यपाल ने इस रक्तदान शिविर में भाग लेने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।

यह रक्तदान शिविर रैडक्रास, निरंकारी और अल्मायटी ब्लेसिंग संस्था की ओर से मिलकर लगाया गया। दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल की स्वास्थ्य टीम की सहायता से आयोजित किया गया। ब्लड बैंक की इंचार्ज डॉ.गंगा की टीम ने रक्त इक्टठा करने में अपना सहयोग दिया। यह रक्त दीनदयाल अस्पताल में जरूरतमंद की मदद के लिए दिया गया। इस मौके पर आईजीएमसी के एमएस डॉ. जनकराज ने भी 38 वां रक्तदान किया।इस मौके पर अल्मायटी ब्लेसिंग संस्था के अध्यक्ष सर्वजीत सिंह बॉबी ने भी अपना सहयोग दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

7 + 5 =