आग से किस तरह से अपनी जान व माल, घर और संप्पति की सुरक्षा करें

वार्ड पार्षद डॉ. किमी सूद ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की

जया शर्मा देवलोक न्यूज.शिमला

बैनमोर वार्ड के संजौली तिब्बितयन प्राइमरी स्कूल में बच्चों को और लोगों को आग से किस प्रकार से अपनी सुरक्षा करनी है जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर बैनमोर वार्ड की पार्षद डाॅ.किमी सूद ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम में अग्निशमन विभाग शिमला डिविजन के डिविजनल फायर ऑफिसर धर्म चंद शर्मा ने लोगों को आग के विभिन्न तरीके बताएं। उन्होंने बताया कि आग लगने पर उसे प्रारंभिक स्थिति में कैसे काबू किया जाए ताकि वह बड़ी भयंकर रुप धारण ना करे। इस मौके पर रसोई घर में रखे सिलेंडर के रख रखाव और एलपीजी गैस की प्रोपर्टी,हैजारड, एलपीजी की एंमरजेंसी के हैंडलिंग करने के तरीके ,क्या करें क्या ना करें, के बारे में विस्तार से जानकारी दी। वहीं बताया कि अगर किसी के कपड़ों में आग लग गई हो तो उसको कैसे बुझाना चाहिए। अगर कहीं आग वर्न हो जाए तो प्राथमिक चिकित्सा के बारे में वर्न की प्रतिशता और डिग्री ऑफ बर्न के बारे में भी विस्तार से चर्चा की गई।

इस मौके पर कम्यूनिटी को फायर एक्सटिग्यूशर चलाना भी सिखाया गया। इस मौके पर तिब्बतियन सोसायटी के हैड तेंनजिन नोरबू और तिब्बतियन एसोसिएशन के प्रधान सहित सहोटा, तिब्बतियन कालोनी के सभी लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

 

वार्ड की पार्षद व मुख्यातिथि डॉ. किमी सूद ने कार्यक्रम की सराहना की। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस तरह के आयोजन करवाए जाएंगे।

जिससे लोगों को अधिक से अधिक आग को लेकर सुरक्षा की जानकारियां मिलने से लाभ हो। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस तरह के आयोजन करवाए जाएंगे। कम्यूनिटी ने इस कार्यक्रम को लेकर डॉ. किमी सूद का आभार जताया।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

18 − eight =