नागरिक सभा ने नगर निगम के महापौर कार्यालय के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया

देवलोक न्यूज.शिमला
शिमला नागरिक सभा ने पानी व  गारबेज की दरों मे की गई वृद्धि  के खिलाफ नगर निगम के महापौर कार्यालय के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया। नागरिक सभा ने चेताया है कि अगर जनता की लूट बन्द न की गयी तो नागरिक सभा जनांदोलन के ज़रिए जनता के साथ मिलकर सड़कों पर उतरेगी।
नागरिक सभा अध्यक्ष विजेंद्र मेहरा व सचिव कपिल शर्मा ने कहा है कि  गारबेज क्लेक्शन की दरों मे हर साल 10% की वृद्धि दर किसी भी रूप में मान्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि शिमला शहर में पानी की दरों में भारी वृद्धि व सीवरेज सेस के नाम पर भारी लूट की जा रही है। मर्ज एरिया के लोगों द्वारा सभी तरह के टैक्स देने के बावजूद भी उन्हें महंगी दरों पर पानी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मर्ज एरिया के लोगों से कमर्शियल दरों पर पानी के बिल बसूलने बन्द किया जाए। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन बिलों के माध्यम से गरीब जनता पर और ज़्यादा बोझ पड़ना तय है। एक तरफ नगर निगम पानी व कूड़े की दरों में भारी वृद्धि कर रही है वहीं दूसरी ओर किरायेदारों पर मकान मालिकों की और से और ज़्यादा बोझ लादा जाना तय है।
उन्होंने कहा कि जब से भाजपा शाषित नगर निगम सत्ता में आई है,शहर में विकास के बजाए जनता की जनसुविधाओं की दरों में भारी वृद्धि करके उन पर लगातार हमला किया जा रहा है। यह नगर निगम बिना अच्छी सेवा के भारी यूजर चार्ज़ की परंपरा को मजबूत करना चाहती है जिसे किसी भी सूरत में माना नहीं जाएगा। यह नगर निगम कॉरपोरेट घरानों को फायदा पहुंचाने के उद्देश्य से कार्य कर रही है। इसी मुहिम के तहत पानी व कूड़े के निजीकरण की साज़िशें रची जा रही हैं। शिमला में शिमला कल प्रबंधन निगम लिमिटेड के गठन करके नगर निगम की शक्तियों को कमज़ोर किया गया है व पानी के निजीकरण की पटकथा लिखी जा रही है। यह नागरिक सभा को कतई मंजूर नहीं है।
यह नगर निगम जनता पर आर्थिक बोझ डालने वाला नगर निगम है। पानी व सीवरेज की दरों में बढौतरी के बाद एक बार फिर भाजपा शासित नगर निगम ने यह साबित कर दिया है कि वर्तमान नगर निगम जनता विरोधी है।
नागरिक सभा ने मांग की है कि गारवेज कलेक्शन की दरों में हर साल दस प्रतिशत  बढोतरी का निर्णय तुरन्त वापिस लिया जाए। सभा ने यह भी मांग की है कि पानी की दरों में की गई बढ़ोतरी वापिस ली जाए। सभा ने मांग की है कि सीवरेज सेस को पूरी तरह समाप्त किया जाए।
इस धरने में नागरिक सभा अध्यक्ष विजेंद्र मेहरा,सचिव कपिल शर्मा, बलवीर पराशर,अजय दुलटा,चन्द्रकान्त वर्मा,किशोरी ढटवालिया,विवेक कश्यप,हिमी देवी,प्रियंका,कविता,रुचिका,विनोद बिरसांटा,बालक राम,पवन शर्मा,रमन थारटा,बंटी,विक्रम बग्गा,अनिल ठाकुर,आकाश पालसरा,अनिल नेगी,रामप्रकाश,विरेन्दर ,अनिल पँवार,गौरव,अंकित,नोख राम,जगत,रंजीव कुठियाला व रामु खैरालिया आदि मौजूद  रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

five × one =