बसन्तपुर की करयाली पंचायत में 20वां जनंमच कार्यक्रम आयोजित किया

जया शर्मा.शिमला

प्रदेश सरकार द्वारा आम जनमानस को उनके घरद्वार पर समस्याओं के निवारण के लिए पुनः आरम्भ किए गए जनमंच कार्यक्रम के तहत आज जिला शिमला के शिमला ग्रामीण के विकास खण्ड बसन्तपुर की करयाली पंचायत में 20वां जनंमच कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश छठे वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने की।सतपाल सिंह सत्ती तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने विभिन्न विभागों द्वारा लोगों को जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए सरकार की नीतियो, कार्यक्रमों, विकास योजनाओं व उपलब्धियों पर आधारित लगाई गई प्रदर्शनियों का शुभारम्भ किया व अवलोकन करने के उपरान्त सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।जनमंच कार्यक्रम का आरम्भ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के जनमंच के लाभ उठाने के संदेश से किया गया।
इस अवसर पर सतपाल सत्ती ने जनमंच में उपस्थित आम जनमानस को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल जन हितेषी योजना जनमंच कार्यक्रम को पुनः आरम्भ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की जनता को उनके घरद्वार पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ मौके पर ही हिमाचली प्रमाण-पत्र, आमदनी प्रमाण-पत्र, अनुसूचित जाति व जनजाति प्रमाण-पत्र, वृद्धा पेंशन व विधवा पेंशन, मकान निर्माण के लिए आर्थिक सहायता, विधिक सहायता, बागवानी व किसान क्रेडिट कार्ड, अपंगता प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड कोरेक्शन तथा स्वास्थ्य जांच की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र दूरदराज व पिछड़ा क्षेत्र है इसलिए सभी पंचायत  क्षेत्र के लोगों को सरकार द्वारा घर द्वार पर लगाए गए जनमंच का भरपूर लाभ उठाना चाहिए।
उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अधिकारी लोगों की समस्याओं को प्राथमिकता प्रदान करते हुए गम्भीरता से निवारण करे। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों के तहत कार्यपूर्ति के लिए ठेकेदार भी कार्यों को तुरन्त प्रभाव से करें ताकि लोगों को जल्द इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि जो शिकायतें लम्बित रह गई है, उनका तुरन्त निपटारा सुनिश्चित करें। और उपायुक्त इसकी निगरानी स्वयं करे।
उन्होंने बताया कि जनमंच में 73 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिनमें से 29 का निपटारा किया जा चुका है, शेष शिकायतांे के निपटारे के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त 66 विभिन्न मांगों के आवेदन भी प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 18 का निपटारा कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त आज मौके पर 15 शिकायतें तथा 38 मांगे प्राप्त हुई है।जनमंच कार्यक्रम के तहत आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 25 आयुष्मान कार्ड बनाए गए तथा 100 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। आयुष (आयुर्वेद) विभाग द्वारा 190 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई तथा निःशुल्क दवाइयां वितरित की गई। इस दौरान 14 विभिन्न प्रमाण पत्र व 72 बागवानी पत्र जारी किए गए। 13 इंतकाल 6 रजिस्ट्री, दो आधार कार्ड, 7 अपंगता प्रमाण पत्र, 7 विधवा पेंशन जारी किए गए।  ममता संस्था द्वारा 56 शुगर जांच तथा 47 ब्लड प्रेशर जांच की गई।जनमंच में बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया और अपनी-अपनी लिखित समस्याएं प्रस्तुत की। जनमंच में सतपाल सती ने बारी-बारी से हर व्यक्ति की समस्या सुनी और सम्बन्धित अधिकारियों के सहयोग से अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया और शेष बची समस्याओं को शीघ्र निपटारे हेतु सम्बन्धित विभागों को भेजने के निर्देश दिए।
जनमंच के दौरान सतपाल सिंह सत्ती ने बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ योजना के तहत 10 नवजात बच्चियों के परिजनों को एक-एक कम्बल व बधाई पत्र तथा गृहणी सुविधा योजना के तहत 5 पात्र महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन भी प्रदान किए ।इस अवसर पर उन्होंने पल्स पोलियो अभियान के तहत आज एक नन्हीं बच्ची को पोलियो की दो बूंदे भी पिलाई।
कार्यक्रम में शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के माननीय विधायक विक्रमादित्य विशेष रूप से उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त शिमला ग्रामीण के भाजपा पूर्व प्रत्याशी डॉ प्रमोद शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मेहता, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक मोहित चावला, अतिरिक्त उपायुक्त अपूर्व देवगन सहित पंचायती राज संस्थाओं के नव निर्वाचित प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारीगण व भारी संख्या में स्थानीय पंचायत क्षेत्र के लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

16 + 4 =