मुख्यमंत्री ने कुल्लू जिले में विकासात्मक परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए

जया शर्मा.शिमला

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कुल्लू जिले में निर्माणाधीन विभिन्न विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा के लिए कुल्लू में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए कि सभी निर्माणाधीन परियोजनाओं को निर्धारित समय सीमा में पूरा करना सुनिश्चित बनाया जाए।उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षांे से यातायात के लिए बंद पड़े कुल्लू के भूतनाभ पुल को इसी वर्ष मार्च महीने तक यातायात के लिए बहाल किया जाए। यातयात की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण पुल है जिसके बंद होने लोगों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस पुल के मुरम्मत कार्य में कोई तकनीकी खामी नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुल निर्माण में गुणवत्ता से समझौता करने के दोषी ठेकेदार और इंजीनियरों की जिम्मेवारी तय कर उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाए।जय राम ठाकुर ने मनाली शहर तथा इसके समीपवर्ती गांवों के लिए 162 करोड़ की मल निकासी परियोजना के कार्य को शीघ्र शुरू करवाने को कहा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए 21 करोड़ रुपये लागत की पाईपें खरीदी जा चुकी हैं लेकिन परियोजना पर कार्य शुरू नहीं हो पाया है। उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को तय समय सीमा में परियोजना का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

बंजार में नागरिक अस्पताल के दो खण्डों के निर्माण में अनावश्यक विलंब पर असंतोष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस भवन का निर्माण कार्य जनवरी, 2022 तक पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपायुक्त को जिला की निर्माणाधीन परियोजनाओं की स्वयं निगरानी करने तथा समय-समय पर बैठकें आयोजित करने को कहा ताकि छोटे-छोटे कारणों से निर्माण कार्यों में हो रहे व्यवधान का समाधान किया जा सके।जय राम ठाकुर ने कहा कि बंजार बाईपास के लिए सरकार ने 734.40 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है जिसका निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जाना चाहिए। उन्होंने मनाली के रामबाग में आॅडिटोरियम के निर्माण की सभी औपचारिकताओं को जल्द पूरा करने को कहा ताकि वहां एक आधुनिक आॅडिटाॅरियम का निर्माण किया जा सके जिसका उपयोग शरदोत्सव जैसे बडे़ कार्यक्रमों के आयोजन के लिए किया जा सकता है।

उन्होंने 549 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले उपायुक्त कार्यालय के बहुद्देशीय भवन का निर्माण कार्य एक वर्ष के भीतर पूर्ण करने को कहा। उन्होंने कहा कि कुल्लू बस अड्डा का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है जिसे इसी वर्ष मार्च माह में लोगों को समर्पित किया जाएगा।मुख्यमंत्री ने कुल्लू जिला में कोविड-19 के संकट से निपटने के लिए उठाए गए प्रभावी कदमों के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की सराहना की। उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि जिले में कोविड मामलों में तेजी से गिरावट आई है और मौजूदा समय में जिले में केवल 10 सक्रिय मामले हैं।शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि मनाली में आॅडिटोरियम बनने से विभिन्न गतिविधियों का बेहतर ढंग से आयोजन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि वह स्वयं इसकी प्रक्रिया व औपचारिकताओं की निगरानी कर रहे हैं।बंजार के विधायक सुरेन्द्र शौरी ने मुख्यमंत्री से बंजार बाईपास तथा इस पर निर्मित होने वाले पुल का शीघ्र निर्माण करवाने का आग्रह किया क्योंकि बंजार में यातायात की समस्या काफी गंभीर है। मुख्यमंत्री को अवगत करवाया गया कि चार बीघा निजी भूमि का अधिग्रहण कर लिया गया है और जल्द ही निर्माण कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

1 × 1 =