विश्वकर्मा दिवस पर रुल्दुभटटा में हवन यज्ञ और औजारों की पूजा की

देवलोक न्यूज.शिमला

राजधानी शिमला में  सोमवार को गोवर्धन पूजा और विश्व कर्मा दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान कई जगह औजारों की विशेष पूजा अर्चना कार्यक्रम आयोजित किए गए।  गोवर्धन पूजा के अवसर पर किसानों ने पशुधन की पूजा कर अपने घर  की सुख समृद्धि की कामना की।इस मौके पर उन्होंने नई फसल के अन्न की खिचड़ी बनाकर गाय को खिलाई। वहीं लोगों ने श्रीकृष्ण और बलराम की पूजा.अर्चना की। इस मौके पर किसान गोवर्धन पर्व पर फसलों एवं पशुओं की बढ़ोतरी और सुरक्षा की कामना करते हैं। इस दिन को विश्वकर्मा दिवस के रूप में भी मनाया जाता है।

पुराणों में भगवान विश्वकर्मा को यंत्रों का अधिष्ठाता और देव माना गया है। भगवान विश्वकर्मा ने मानव को सुख.सुविधाएं प्रदान करने के लिए अनेक यंत्रों व शक्ति संपन्न भौतिक साधनों का निर्माण किया।  इस मौके पर शिमला के रुल्दुभट्टा में विश्वकर्मा मंदिर में औजार और मशीनरी की पूजा अर्चना की गई। इस उपलक्ष्य में रुल्दुभट्टा मंदिर में सुबह आठ बजे से पूजा अर्चना का कार्यक्रम शुरू हुआ। इसमें औजारों की पूजा अर्चना की गई और मंदिर में भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। इसके बाद हवन यज्ञ कार्यक्रम किया गया और भंडारा का आयोजन किया गया। रुल्दुभटटा विश्व कर्मा सभा के प्रधान बनारसी सिंह ने कहा कि दीपावली के दूसरे दिन विश्व कर्मा दिवस मनाया जाता है दिवाली के  पहली  रात को इन औजारों की साफ  सफाई की जाती है। दूसरे दिन इनकी पूजा की जाती है। वहीं दीपावली के तीसरे दिन भाई दूज वाले दिन फैक्ट्रियों में इनकी पूजा अर्चना के बाद काम आंरभ किया जाता है। दिवाली के दूसरे दिन औजारों को टिका लगा कर आराम दिया जाता है और औजारों को तीसरे दिन उठाते है। उन्होंने कहा की सुबह मूर्ति को स्नान किया गया और नए वस्त्र पहना कर पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर ठियोग से आए राकेश धीमान ने कथा सुनाई।
वहीं निजी वाहन मालिकों ने भी वाहनों की पूजा की । वहीं अधिकतर निजी बस आपरेटरों ने अपनी बसें खड़ी रखीं। इस मौके पर पथ परिवहन निगम की कर्मशाला में भी विश्वकर्मा दिवस पर विशेष पूजा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सभी कर्मचारियों ने औजारों की साफ. सफाई की और फिर पूजन किया। इसके बाद सभी कर्मचारियों ने मिठाई बांट कर एक.दूसरे को विश्वकर्मा दिवस की बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

three × one =