शिमला जिला के 62-कसुम्पटी, 63-शिमला तथा 64- शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों

शिमला 09 मई,
शिमला जिला के 62-कसुम्पटी, 63-शिमला तथा 64- शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों में दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए सभी मतदान केंद्रों पर नियुक्त किए जाने वाले दिव्यांग साथियों के लिए आज यहां प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त शिमला एवं स्वीप की नोडल अधिकारी देवाश्वेता बनिक ने की।
देवाश्ेवता बनिक ने इस अवसर पर कहा कि शिमला जिला के सभी विधानसभा क्षेत्रों में 19 मई, 2019 को मतदान दिवस पर दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों में सहायता प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर तथा राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े छात्र दिव्यांग साथी के रूप में तैनात रहेंगे। यह दिव्यांग साथी दिव्यांग मतदाताओं की पूर्ण सहायता करेंगे।
उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित एनसीसी तथा एनएसएस के छात्रों से आग्रह किया कि वे प्रशिक्षण कार्यक्रम में दिव्यांगजनों की सहायता से जुड़ी जानकारियों को भली-भांति समझे और यह प्रयास करें कि दिव्यांगजन उनकी सहायता से बिना किसी परेशानी के मतदान कर पाएं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सभी की सामूहिक भागीदारी है और युवाओं के सहयोग से इस दिशा में किया गया प्रयास लोकतंत्र को मजबूत करने में सहायक बनेगा।
देवाश्वेता बनिक ने कहा कि शीघ्र ही अन्य विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
इस अवसर पर निर्वाचन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने छात्रों को दिव्यांगजनों की सहायता से संबंधित विभिन्न जानकारियां प्रदान की।
दिव्यांग साथियों को कार्यक्रम में विशेष कैप भी प्रदान की गई। उनसे आग्रह किया गया कि मतदान दिवस पर सभी दिव्यांग साथी इन कैप को पहनकर रखें, ताकि दिव्यांग मतदाताओं को उनकी उपस्थिति का पता चल सके।
इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी शिमला शहरी नीरज चांदला, नोडल अधिकारी दिव्यांग मतदाता कपिल शर्मा, निर्वाचन कानूनगो संजीव शर्मा तथा एनसीसी तथा एनएसएस से जुड़े विभिन्न स्कूलों के छात्र भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

three × three =